Tuesday, June 1, 2010

सांगानेरी प्रिंट को राहत की उम्मीद

सांगानेरी प्रिंट को राहत की उम्मीद

जयपुर. सांगानेर की हैंड ब्लॉक प्रिंट को जीआई सर्टिफिकेट मिलने से सांगानेरी प्रिंट बेडशीट व कपड़ा तैयार करने वाली करीब छह सौ इकाइयों को राहत मिलने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि करीब छह महीने से सांगानेरी प्रिंट बेडशीट व कपड़े के कारोबार में पचास फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

इसकी एक वजह राजस्थान के जोधपुर व पाली और अहमदाबाद में सांगानेरी प्रिंट छपाई का कारोबार फलना-फूलना है। लेकिन जीआई सर्टिफिकेट मिलने से अब दूसरे शहरों में सांगानेरी प्रिंट कपड़े के कारोबार पर रोक लगने की उम्मीद की जा रही है। इससे सांगानेर की इकाइयों के कारोबार हालात में सुधार की उम्मीद बंधी है। सागांनेर कपड़ा रंगाई-छपाई एसोसिएशन के महामंत्री राजेंद्र जीनगर का कहना है कि पिछले साल दुनिया भर में छाई आर्थिक सुस्ती से सांगानेरी प्रिंट बेड शीट व कपड़े कारोबार करने वाली इकाइयां अब तक नहीं उबर पाई है। इससे पिछले छह महीनों के दौरान इन इकाइयों का कारोबार पचास फीसदी तक घट गया है।

इसकी एक वजह जोधपुर व पाली और अहमदाबाद में भी सांगानेरी हैंड ब्लॉक प्रिंट का होना है। इसके चलते जयपुर में सांगानेरी प्रिंट इकाइयों के कारोबार पर असर पड़ा है। यह देखते हुए सांगानेर हैंड ब्लॉक प्रिंट को जीआई सर्टिफिकेट मिलने से सांगानेर स्थित करीब छह सौ इकाइयों को राहत मिलने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment